क्या कुलियों से मिलने पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बैज नंबर 420 पहना था? जानें वायरल फोटो की सच्चाई

दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन कुलियों से मिलने पहुंचे थे कांग्रेस नेता कुलियों ने पहनाया था बैज नंबर 420 दावे में खबर फर्जी पाई गई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कांग्रेस नेता राहुल गांधी हाल ही में राजधानी दिल्ली के आनंद बिहार रेलवे स्टेशन पर कुलियों से मिलने पहुंचे थे। जहां उन्होंने कुलियों की तरह ही कपड़े पहने थे। इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स उनकी एक तस्वीर शेयर कर रहे हैं, जिसमें वह कुलियों की ड्रेस पहने हुए नजर आ रहे हैं और उनकी बाजू पर कुली नंबर 420 का बैज लगा हुआ है। फेसबुक पर एक यूजर ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “नंबर बिकुल सही पहना है बंदा, कुली नंबर 420″। इसके अलावा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी यूजर्स ने भी ऐसी ही तस्वीर साझा की।

पड़ताल – वायरल फोटो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसकी जांच की। इसके लिए सबसे पहले हमने कीवर्ड का सहारा लिया। जिसमें हमें आजतक की वेबसाइट पर राहुल की कुलियों से मुलाकात वाली खबर मिली। इस खबर में राहुल की तस्वीर को जब हमने ध्यान से देखा तो उनके बाजू पर लगे बैज में 420 नंबर की जगह 756 नंबर लिखा हुआ दिखा। खबर में भी इस बात का जिक्र था कि कुलियों से मिलने पहुंचे राहुल को कुलियों ने उन्हें 756 नंबर का बैज पहनाया।

इसके अलावा हमें आगे सर्च करने पर वायरल तस्वीर राहुल गांधी आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी वायरल तस्वीर मिली। जिसे 21 सितंबर को अपलोड किया गया था। इन तस्वीरों में भी राहुल गांधी 420 की जगह 756 नंबर का बैज पहने हुए नजर आ रहे हैं।

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि कुलियों से मिलने दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी को ड्रेस के साथ बैज नंबर 756 पहनाया गया था न कि 420। वायरल तस्वीर को एडिट करके भ्रम फैलाने के उद्देश्य से वायरल किया जा रहा है।

Avatar
Editor & Journalist

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *